Maruti Brezza अब और भी बेहतर हुई, माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक और धांसू फीचर्स के साथ

Maruti Brezza निर्माताके पोर्टफोलियो की सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी है. ये कार पेट्रोल इंजन के साथ निर्माता फिटेड CNG के साथ भी आती है. अब निर्माताने इसे हाइब्रिड सहायक तकनीक के साथ मैनुअल वेरिएंट में फिर से लॉन्च किया है. ये नई तकनीक SUV को बेहतर माइलेज देने में मदद करती है.

maruti suzuki brezza
maruti suzuki brezza

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता निर्मातामारुति सुजुकी ने अपनी मशहूर एसयूवी Maruti Brezza को पहले से और बेहतर करते हुए इसे नए माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ अपडेट किया है. निर्माताने इस एसयूवी के टॉप वेरिएंट को हाइब्रिड सहायक टेक के साथ लॉन्च किया है. दावा किया जा रहा है कि, इससे ये SUV पहले से और भी बेहतर माइलेज प्रदान करेगी. नए हाइब्रिड सहायक इंजन का विकल्प अब ZXI के साथ ZXI + के मैनुअल वेरिएंट में भी उपलब्ध होगा.

बता दें कि, मारुति सुजुकी ने पिछले साल जुलाई महीने में माइल्ड-हाइब्रिड मैनुअल वेरिएंट को डिस्क्ंटीन्यू कर दिया था. जिसके बाद ये तकनीकी केवल ऑटोमेटिक वेरिएंट में ही उपलब्ध थी. लेकिन अब मैनुअल गियरबॉक्स के शौकीन भी इस ख़ास तकनीक की ड्राइविंग का मजा ले सकेंगे जो माइलेज को और भी बेहतर बनाता है. इसके अलावा निर्माताने इस वेरिएंट में कुछ और नए फीचर्स को भी शामिल किया है.

maruti brezza
maruti brezza

मारुति सुजुकी ने नई हायर ZXI मैनुअल वेरिएंट की कीमत 11.05 लाख रुपये और ZXI+ मैनुअल वेरिएंट की कीमत 12.48 लाख रुपये तय की है. बताया जा रहा है कि, इस नए माइल्ड-हाइब्रिड वेरिएंट का माइलेज तकरीबन 2.51 किलोमीटर प्रतिलीटर तक बढ़ जाएगा. जिसके बाद ये एसयूवी 19.89 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देगी. जो कि बाकी के वेरिएंट के मुकाबले ज्यादा बेहतर होगा.

मिलते हैं ये फीचर्स:

Maruti Brezza के इस नए वेरिएंट में निर्माताने सभी सीटों के लिए सीट-बेल्ट रिमाइंडर, 360-डिग्री कैमरा, 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी प्रोग्राम (ESP) और हिल-होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स को शामिल किया है. जिससे ये वेरिएंट फीचर्स के मामले में भी पहले से और भी रिच हो गया है.

brezza
brezza

Brezza में निर्माताने 1.5 लीटर 4 सिलिंडर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 48V हाइब्रिड सहायक सिस्टम के साथ आता है. ये इंजन 102 BHP की पावर और 137Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है. माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक ब्रेक एनर्जी रिजेनरेशन, आइडियल स्टार्ट/स्टॉप और टॉर्क असिस्ट जैसे फीचर्स से लैस है.

बता दें कि, मारुति ब्रेज़ा निर्माताफिटेड CNG ऑप्शन में भी आती है. जिसे 1.5 लीटर इंजन के साथ लैस किया गया है, सीएनजी मोड में ये इंजन 87BHP की पावर और 121.5 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. Brezza CNG वेरिएंट एलएक्सआई, वीएक्सआई और जेडएक्सआई में आता है, जिनकी कीमत क्रमश: 9.24 लाख रुपये, 10.60 लाख रुपये और 11.99 लाख रुपये से शुरू होती है. इसका CNG वेरिएंट 25.51 किलोमीटर प्रतिकिग्रा तक का माइलेज देता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *