Porsche Macan EV: लॉन्च हुई देखें इसके प्राइस फीचर्स और रेंज

Porsche Macan EV कुल दो वेरिएंट्स में आती है, लेकिन कंपनी ने इंडियन मार्केट में केवल एक Macan Turbo वेरिएंट को पेश किया है. पावर और पिक-अप के मामले में ये इलेक्ट्रिक कार बेहद ही शानदार है.

इंडियन मार्केट में इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ती डिमांड ने सभी वाहन निर्माताओं का ध्यान इस तरफ खीच दिया है. अब जर्मनी की प्रमुख लग्ज़री कार निर्माता कंपनी पोर्शे ने भारतीय बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी Porsche Macan को लॉन्च किया है. यूं तो ये इलेक्ट्रिक एसयूवी कुल दो वेरिएंट्स में आती है, लेकिन कंपनी ने इंडियन मार्केट में केवल एक Macan Turbo वेरिएंट को पेश किया है. आकर्षक लुक और दमदार बैटरी पैक से लैस इस SUV की शुरुआती कीमत 1.65 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है.

कैसी है Porsche Macan:

लुक और डिज़ाइन की बात करें तो ये पोर्शे की अन्य कारों की ही तरफ लग्ज़री सुविधाओं से लैस होने के साथ ही ख़ास स्पोर्टी फील के साथ आती है. मैकन इलेक्ट्रिक का डिज़ाइन टायकन से प्रेरित है, जिसमें डे टाइम रनिंग लाइट्स के साथ ही कूपे जैसा लुक दिया गया है. इंटीरियर की बात करें तो, कार सुपरी लग्ज़री केबिन का अनुभव कराती है, जो कि काफी हद तक Cayenne की याद दिलाता है.

porsche macan turbo electric
porsche macan turbo electric

इसमें तीन स्क्रीन, जिसमें 12.6 इंच का कर्वी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और बतौर स्टैंडर्ड 10.9 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल है. पैसेंजर के लिए एक वैकल्पिक 10.9-इंच टचस्क्रीन भी उपलब्ध है, जो कार के ओवरऑल एक्सपीरिएंस को और भी बेहतर बनाती है.

हालांकि ये अपने ICE मॉडल की तुलना में थोड़ी बड़ी है, पेट्रोल मॉडल के मुकाबले ये 103 मिमी लंबी, 15 मिमी चौड़ी है. हालांकि इसकी उंचाई 2 मिमी कम है. ये इलेक्ट्रिक कार प्रीमियम प्लेटफॉर्म इलेक्ट्रिक (PPE) आर्किटेक्चर पर बनाया गया है, जो पोर्श और ऑडी के बीच एक सहयोगात्मक प्रयास है. इस प्लेटफॉर्म का उपयोग आगामी वाहनों जैसे ऑडी क्यू6 ई-ट्रॉन और केयेन इलेक्ट्रिक द्वारा भी किया जाएगा.

Porsche Macan EV
Porsche Macan EV

पावर और परफॉर्मेंस:

Porsche Macan का इलेक्ट्रिक मोटर 402 bhp की दमदार पावर और 650 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी महज 5.2 सेकंड में ही 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है. इसकी टॉप स्पीड 220 किमी/घंटा है. इसमें 95 kWh की क्षमता का दमदार बैटरी पैक दिया गया है, जो कि कार को सिंगल चार्ज में 613 किमी की रेंज देता है. इसकी बैटरी 270 kW के DC चार्जर से चार्ज करने पर महज 21 मिनट में ही 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है.

दूसरी ओर, मैकन टर्बो ओवरबूस्ट मोड में 630 बीएचपी और 1130 एनएम का पीक टॉर्क देता है. यह मात्र 3.3 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है, 260 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक पहुंच जाती है. इस मोड में ड्राइव करने पर ये SUV सिंगल चार्ज में 591 किमी की रेंज प्रदान करता है. कंपनी इस साल के मध्य तक इसकी डिलीवरी शुरू करने वाली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *