Jeep Avenger 2024 Launching Soon (जीप एवेंजर 2024 जल्द ही लॉन्च होगी)

Avenger SUV 2024
Avenger SUV 2024

दोस्त, ऑटो लीजेंड, जीप (JEEP) का  भारत में एक नया कॉम्पैक्ट एसयूवी Avenger , एक संभावित गेम-चेंजर जिसकी लॉन्चिंग 2024 में हो सकती है। यह लेख आपको बताएगा कि एवेंजर (avenger) के प्रत्याशित प्रभाव और भारतीय बाजार के पुनरुत्थान के लिए जीप कैसे रणनीति बना रहा है।

जीप की भारतीय गाथा (Indian saga of jeep) : 

भारत में जीप की राह ख़राब हो गई है। यह ब्रांड, जो कभी मजबूत विश्वसनीयता का पर्याय था, अब घटती बिक्री और धूमिल प्रतिष्ठा से जूझ रहा है। एवेंजर (avenger)  में प्रवेश करें, चमचमाते कवच में जीप का अफवाह शूरवीर, जो अपने भारतीय अध्याय को फिर से जीवंत करने के लिए तैयार है |

डिजाइन और स्टाइल (Design and Style) :

जीप एवेंजर (JEEP Avenger)  की लंबाई 4080 मिमी, चौड़ाई 1780 मिमी और ऊंचाई 1530 मिमी है। यह जीप के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है। यह या तो Sub-4 मीटर लाभ प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त लंबाई को काट सकता है या क्रेटा/सेल्टोस के मुकाबले खड़ा हो सकता है।

डिजाइन की बात करें तो एवेंजर जीप (JEEP Avenger) ने अपने पारंपरिक डिजाइन को आधुनिक तत्वों के साथ सफलतापूर्वक एकीकृत किया है। सामने की तरफ, हमारे पास स्मोक हेडलैम्प्स के साथ एक नई ग्रिल है। साइड प्रोफाइल कंपास के छोटे संस्करण जैसा दिखता है।

इंटीरियर और फीचर्स (Interior and Features Of Avenger) :

मानक स्क्रीनेज में 10.25 इंच का रंगीन टचस्क्रीन और सात इंच का इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले होता है (जो मध्य और शीर्ष-स्पेक कारों पर 10.25 इंच इकाई में बदल जाता है)। मुख्य केंद्रीय संचालन में तेज़ है और इसमें अच्छे कनेक्टेड मानचित्र हैं। लेकिन आप केवल Apple CarPlay और Android Auto (दोनों मानक) का उपयोग करेंगे |
मेनू सेट-अप अपेक्षाकृत अप्रभावी है, और आप कई सामान्य कार्यों के लिए शॉर्टकट सेट कर सकते हैं; आपके Climate नियंत्रण के लिए बटनों की एक पंक्ति है और ड्राइविंग मोड के बीच स्विच करने के लिए नीचे एक टॉगल है।

आगे की सीटें विशाल और आरामदायक हैं, हालांकि यदि आप ऊंची तरफ हैं तो आपका बायां पैर फुटवेल की दीवार से बहुत परिचित होगा। दूसरे शब्दों में, यह आरामदायक है। छह फुट के लोगों के लिए हेडरूम पर्याप्त से अधिक है, लेकिन क्या वयस्क लोग पीछे की सीटों पर वयस्कों के पीछे ख़ुशी से बैठेंगे? बहुत लंबे समय के लिए नहीं. लेगरूम कक्षा के लिए बुरा नहीं है, लेकिन प्रचुर मात्रा में नहीं है। आपको केवल पिछली बेंच के मध्य में एक Child Seat मिलेगा।
Boot 380 लीटर सीट-अप, 1,053 लीटर नीचे है।

परफॉर्मेंस और हैंडलिंग (Performance and Handling) :

Avenger तीन मोड प्रदान करता है: स्पोर्ट, नॉर्मल और इको। स्पोर्ट मोड में, इंजन अपनी पूरी 154bhp और 192lb ft की पावर देता है। सामान्य मोड पर स्विच करने से आउटपुट 107bhp और 162lb फीट तक कम हो जाता है। इको मोड में, इंजन मामूली 80bhp और 132lb फीट का टॉर्क पैदा करता है, हालांकि थ्रॉटल पर किक-पॉइंट से आगे बढ़ने पर पावर बढ़ जाती है।

इसके अतिरिक्त, ‘सैंड‘, ‘मड‘ और ‘स्नो‘ मोड के विकल्प हैं जो ईएसपी, एक्सेलेरेटर और स्टीयरिंग वजन को तदनुसार समायोजित करते हैं। एवेंजर चयनित मोड के आधार पर प्रदर्शन और हैंडलिंग में ध्यान देने योग्य अंतर प्रदर्शित करता है। शायद चार्जिंग स्टेशनों तक पहुंच के बिना दूरदराज के क्षेत्रों के लिए इसकी उपयुक्तता को दर्शाने के लिए इको मोड का नाम बदलकर ‘इन-द-वाइल्डरनेस‘ रखा जा सकता है।

जीप एवेंजर (JEEP Avenger) के भारत-स्पेक Citroen C3 के साथ अपने आधार साझा करने की संभावना है। इसमें ब्रांड के सिग्नेचर एलिमेंट्स जैसे सात-बॉक्स ग्रिल, मल्टी-स्पोक टेल लैंप और स्क्वायर टेल लैंप मिलेंगे।

माइलेज (Mileage) :

जीप एवेंजर (JEEP Avenger) के ईवी  (EV) संस्करण की रेंज 400 किमी है। हालांकि, हम उम्मीद करते हैं कि आईसीई संचालित मॉडल को एनए और टर्बो दोनों में सी 3 से समान 1.2-लीटर पेट्रोल मिलेगा।

कीमत (Price) : 

जीप एवेंजर की कीमतें रुपये के बीच होने की उम्मीद है। 8.00 लाख – रु. 12.00 लाख, चयनित प्रकार पर निर्भर करता है।

निष्कर्ष (Conclusion) :

अगर जीप भारत में एवेंजर लाती है, तो उसे इसमें फीचर्स लोड करने होंगे। एवेंजर को एक बड़े इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, हवादार सीटें, पैनोरमिक सनरूफ, एम्बिएंट लाइटिंग आदि जैसी सुविधाओं की आवश्यकता होगी। जीप को फिट और फिनिश में भी सुधार करने की आवश्यकता होगी, जिसकी कम्पास और मेरिडियन पर आलोचना की गई है। ADAS के मानक बनने के साथ, जीप को एवेंजर पर भी इसकी पेशकश करनी चाहिए |

Read Also
Read Also
Also read:
View On Official Jeep India Website At–  Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *